दुकानदार ने #MRP से ज्यादा पैसे लिए तो ऐसे घर बैठे करें शिकायत
AGENCY
आज विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस है. इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि अगर कोई दुकानदार आपसे धोखाधड़ी करने की कोशिश करता है, तो आप इसकी शिकायत घर बैठे कर सकते हैं.
SMS भेजकर ऐसी धोखाधड़ी के खिलाफ शिकायत
आप महज एक SMS भेजकर ऐसी धोखाधड़ी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं. अगर आपके पास अपनी शिकायत को आधार देने के लिए जरूरी सबूत हैं, तो आपको यहां से समाधान मिलना तय है. आगे जानिए कैसे कर सकते हैं शिकायत.
टोल फ्री नंबर
SMS के अलावा आप टोल फ्री कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. अपनी शिकायत रजिस्टर करने के लिए आप 1800-11-4000 पर या फिर 14404 पर कॉल कर सकते हैं. एसएमएस की तरह ही यहां आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी और उसका संभव समाधान या आगे आपको क्या करना है. इसकी जानकारी दी जाएगी.
ऑनलाइन करें शिकायत
आप खुद को http://consumerhelpline.gov.in/ पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यहां आप अपनी शिकायत की जानकारी, कंपनी का नाम और विवाद से जुड़े दस्तावेज भी अटैच कर सकते हैं.
SMS के जरिये करें शिकायत
उपभोक्ता मंत्रालय ने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके तहत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर समेत अन्य व्यवस्था तैयार की है. अगर कोई दुकानदार आप से धोखाधड़ी करता है या कोई कारोबारी आपको महंगे दामों पर सामान बेचता है, तो आप इसकी शिकायत 8130009809 पर एक एसएमएस भेजकर कर सकते हैं. जैसे ही आप अपनी शिकायत को इस नंबर पर एसएमएस के जरिये भेजेंगे. कंज्यूमर हेल्पलाइन की तरफ से आपसे संपर्क साधा जाएगा और आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा.
इन बातों का रखें ध्यान
जब भी आप कोई सामान लें, तो उसका बिल जरूर लें. इसके अलावा दुकानदार या कारोबारी के साथ लेनदेन से जुड़ी अन्य चीज भी अपने पास महफूज रखें. ताकि जब आपकी शिकायत रजिस्टर हो, तो आपके पास अपनी बात को साबित करने के लिए अहम सबूत हों.