कंपनियों ने ग्राहकों के लिए टिकट रद कराने की सुविधा शुरू की है
#लॉकडाउन lockdown 2 की अवधि बढ़ने के बाद ही विमानन कंपनियों ने ग्राहकों के लिए टिकट रद कराने की सुविधा शुरू की है। लेकिन उन्होंने कहा है कि वे ग्राहकों को टिकट की रकम वापस नहीं करेंगी।
#lockdown 2 : तीन जोन में बांटे जाएंगे देश के जिले, 170 हैं हॉटस्पॉट और….
सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को छोड़ अन्य सभी कंपनियों ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन lockdown 2.0 की अवधि खत्म होने के बाद के दिनों के लिए घरेलू उड़ानों की टिकट बुकिंग स्वीकार की थी, लेकिन सरकार ने लॉकडाउन lockdown की अवधि तीन मई तक के लिए बढ़ा दी।
दिया ऑप्शन
- विस्तारा के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसके यात्री इस वर्ष के अंत तक बिना किसी शुल्क के यात्रा तिथि और गंतव्य में परिवर्तन कर सकते हैं।
- गोएयर के एक प्रवक्ता का कहना था कि कंपनी के सामने पहले भी ऐसी परिस्थितियां आई हैं।
- हम पहले की ही तरह एक वर्ष के लिए यात्रियों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के यात्रा की तिथि और गंतव्य में बदलाव की सुविधा देंगे।
इंडिगो ने बताया कि उसके यात्री एक वर्ष बाद तक की तिथि के लिए बुकिंग में बदलाव कर सकते हैं।
इसके बदले वे बाद की किसी तिथि के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के यात्रा की सुविधा देंगी।
उड़ान शुरू करेगी इंडिगो
उधर, एयरलाइन इंडिगो ने कहा है कि वह 4 मई से एक बार फिर उड़ान सेवा शुरू करेगी। साथ ही वह ट्रैवेल गाइडलाइन्स को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय रूट पर चुनिंदा फ्लाइट की शुरुआत कर सकती है। इंडिगो ने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है।
बुकिंग शुरू करना अनुचित
विमानन कंसल्टेंसी सेवा देने वाले सेंटर फॉर एशिया पैसिफिक एविएशन यानी कापा ने कहा था कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ने को लेकर कोई घोषणा होने से पहले ही विमानन कंपनियों द्वारा बुकिंग शुरू कर लेना अनुचित है।
नागरिक परिवहन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट में लिखा कि 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने के पीछे अच्छे कारण हैं। हम यात्रियों की समस्या को समझते हैं और गुजारिश करते हैं कि ऐसी मुसीबत की घड़ी में वे हमारा साथ दें। संभव है कि 3 मई के बाद उड़ान सेवाएं बहाल हो सकें।’