Kanpur IGRS Rank : IGRS पोर्टल पर आई शिकायतों के निस्तारण में अगर JALKAL विभाग ने लापरवाही न की होती तो कानपुर टॉप-10 रैंक में होता। मगर जलकल की अनदेखी से कानपुर को 49वां स्थान मिला है।
Kanpur IGRS Rank : इस दफा 49वीं रैंक, डीएम बोले; अभी और सुधार की जरूरत
जलकल की 100 से अधिक शिकायतों में असंतुष्ट शिकायतकर्ताओं की बात सुनकर ठीक से आख्या नहीं लगाई गई। जिलाधिकारी ने जलकल के अधिशाषी अभियंता को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण के साथ तलब किया है।
DM Rakesh Kumar Singh ने बताया कि जनसुनवाई में लापरवाही करने को लेकर जल कल के अधिशासी अभियंता को तलब किया गया है। उनके हर मामले की समीक्षा की जाएगी। संतोषजनक कारण नहीं बताने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही, स्वास्थ्य, KESCO और नगर निगम समेत दूसरे विभागों की भी निगरानी बढ़ाई गई है।
कानपुर को जनशिकायतों के निस्तारण में दिसंबर माह में 49वां स्थान मिला है। हालांकि नवंबर माह के मुकाबले यह स्थान काफी अच्छा है। क्योंकि नवंबर माह में कानपुर को 74वां स्थान मिला था। अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने तहसीलों में एडीएम सिटी डॉ. राजेश कुमार, एडीएम वित्त राजेश कुमार, ADM आपूर्ति आशुतोष दुबे, एडीएम एलए रिंकी जायसवाल को निगरानी की जिम्मेदारी दी है।
एडीएम स्तर पर हो रही निगरानी से शिकायतें तेजी से और गुणवत्तायुक्त निस्तारित हो रही हैं। जिले की रैंक मिलने के बाद प्राथमिक समीक्षा में जानकारी मिली कि जलकल की शिकायत निस्तारण से शिकायतकर्ता असंतुष्ट हैं। असंतुष्टों की संख्या बढ़ने से जिले की रैंक कमजोर हुआ है।