आपके घर तक पहुंचा रहा है सेवाए
#COVID19: लॉकडाउन के इस विकट समय में अधिक से अधिक सामाजिक दूरी बरतने के लिए बैंक ग्राहकों से अपने बैकिंग कार्यों को घर बैठे ही निपटाने की सलाह दे रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक भी अपने बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं। बैंकों को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं में शामिल किया गया है। हालांकि, इस दौरान बैंकों ने ब्रांचों में अपना स्टाफ और कार्यकारी घंटे दोनों ही घटा दिए हैं।
अगर ग्राहकों को नकदी की आपात जरूर होती है, तो बैंक ग्राहकों को घर पर भी नकदी डिलीवर करने को तैयार है। एसबीआई अपने ग्राहकों को घर पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। इस समय यह सुविधा केवल सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग लोगों के लिए है।
एसबीआई ग्राहक कुछ चुनिंदा ब्राचों पर ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
#SBI की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज की कुछ खास बातें:
- इन सेवाओं में नकदी देने, नकदी लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।
- सर्विस रिक्वेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच पर होगा।
- कार्यकारी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर सेवाओं के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है।
- डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं केवल पूरी तरह केवाईसी हो चुके ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।
- नकदी निकासी और नकदी जमा के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20,000 रुपये की सीमा निर्धारित है।
- गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 60 रुपये और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा। वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपये और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा।
- ज्वाइंट अकाउंट वाले ग्राहक इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
- इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किमी के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।
- गैर-व्यक्तिगत और नाबालिग खाते भी इस सुविधा के योग्य नहीं होंगे।
- निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी।
एसबीआई के अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक भी अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज मुहैया करा रहे हैं।